Saturday, May 23, 2020

अनियोजित यात्रा कहानी

यह उत्तर भारत की मेरी यात्रा के बारे में है। यह एक तदर्थ निर्णय था। मैं लंबे समय से एक यात्रा की योजना बना रहा था। मैं ऐसी जगह पर होना चाहता था जहाँ शांति और सद्भाव हो सके। मैं प्रकृति की सुंदरता का अनुभव करना चाहता था। यह सब तब शुरू हुआ जब मैंने अपने दोस्तों को पिछले 6 महीनों से यात्रा की योजना बनाने के लिए कहा। उन्होंने मुझे व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए उन्होंने मुझे मना कर दिया। मैंने अपने माता-पिता से भी साथ जाने के लिए कहा, लेकिन उनके स्वास्थ्य की समस्या थी। मैं प्रकृति की सुंदरता का भ्रमण करना चाहता था। लेकिन कोई भी मेरे साथ नहीं आ रहा था। तब मेरे कुछ कार्यालय मित्रों ने मुझे अकेले यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित किया। वहाँ जाने के लिए और दुनिया का पता लगाने के लिए। मैंने आधी रात को 12 बजे अपनी फ्लाइट बुक की, पैकिंग जल्दबाजी में की और सुबह 7.30 बजे दिल्ली की फ्लाइट में सवार हो गया। दिल्ली पहुँचा और मुझे इस शहर के बारे में कभी कुछ पता नहीं चला। मैंने स्थानीय लोगों से पूछा और आईएसबीटी बस डिपो गया। मैं चंडीगढ़ चला गया क्योंकि वहाँ मेरा बुआ का बेटा रहता था। मैंने एक दिन आराम किया और फिर अगली सुबह अपनी यात्रा शुरू की। पहले मैं अमृतसर गया, फिर खजियार, चंबा और धर्मशाला।

स्वर्ण मंदिर

जलियाँवाला बाग शहीद का कुआँ

जलियांवाला बाग
अमृतसर अपनी संस्कृति के लिए और सिखों के आध्यात्मिक केंद्र के रूप में जाना जाता है। आप द हरमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) की यात्रा कर सकते हैं, यह सिखों के लिए एक आध्यात्मिक मंदिर है। इसमें दुनिया की सबसे बड़ी मुफ्त रसोई (लंगर) है। औसतन यह 75000 भक्तों को भोजन परोसता है। यह एक बहुत ही शांतिपूर्ण और दिव्य स्थान है। मंदिर के ठीक बगल में जलियांवाला बाग है। इसे एक बगीचे में बदल दिया गया है और कुएं को अब ढंक दिया गया है। यह वही कुआँ है जहाँ पर लोगों ने छलांग लगाई थी जब जनरल डायर ने लोगों को गोली मारने का आदेश दिया था और उनके पास दौड़ने के लिए कोई जगह नहीं थी। उनमें से कुछ कुएँ में कूद गए और उनकी मृत्यु हो गई। मंदिर से वाघा बॉर्डर सिर्फ 32 किलोमीटर दूर है। गेट समापन समारोह के लिए यात्रा जरूर करें। (नीचे देखें तस्वीरें)

वाघा बॉर्डर परेड

वाघा बॉर्डर परेड
जब हम भोजन के बारे में बात कर रहे होते हैं तो पंजाबी अपने भोजन से प्यार करते हैं और अपने भोजन की आदतों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। कृपया पंजाब के प्रामाणिक व्यंजनों का आनंद लेने के लिए रेस्तरां के बजाय स्थानीय भोजन जोड़ों से खाएं। आपको यहां पंजाबी खाने का असली स्वाद मिलेगा। मैंने हिमाचल प्रदेश की यात्रा जारी रखी। खजियार, चंबा और धर्मशाला हिमाचल प्रदेश में स्थित हैं। ये खूबसूरत हिल स्टेशन हैं। यहां तापमान हमेशा 10 डिग्री सेल्सियस से कम रहता है। यह ऐसी जगह है जहाँ मुश्किल से कोई राजमार्ग हैं, केवल घुमावदार सड़कें हैं। खूबसूरत दिखने वाले झरने और पहाड़ बर्फ से ढक गए। यह आपको मंत्रमुग्ध कर देगा और आपको दूसरी दुनिया में ले जाएगा। (तस्वीरें नीचे देखें)
धौलाधार रेंज

खाज्जिअर
मैंने डलहौजी का नेतृत्व किया जो समुद्र तल से लगभग 6500 फीट ऊपर है। यह धौलाधार पर्वत श्रृंखला के पास 5 पहाड़ियों में फैला हुआ है। आप खजियार की यात्रा कर सकते हैं, जिसे इसकी आकर्षक प्रकृति के लिए मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है।

आप फूलन देवी मंदिर जा सकते हैं। यह चारों ओर से पहाड़ों से घिरा हुआ है। यह अनन्त है जब आप पहाड़ की चोटी पर वहाँ खड़े होते हैं। यहाँ से, मैं चम्बा की ओर चल पड़ा, जहाँ आप चम्बा झील की अद्भुत सुंदरता देखते हैं जो आपको शहरों के व्यस्त जीवन से एक शांतिपूर्ण दुनिया में ले जाती है। इसके बाद रावी नदी है जो चम्बा तक जाती है। रावी नदी ट्रांस हिमालयन सिंधु नदी का हिस्सा है। एक बार जब आप चंबा पहुंचते हैं, यहां कई मंदिर हैं। कई ज्ञात मंदिरों में से एक लक्ष्मी नारायण मंदिर है जो एक प्राचीन मंदिर है। यह पत्थर की नक्काशी से बनाया गया है और इसके शीर्ष पर लकड़ी की अनूठी छतरियाँ बनी हैं। आप चामुंडा मंदिर भी जा सकते हैं जो शाह मदार पहाड़ी पर ऊंचाई पर स्थित है। मंदिर में कम से कम 500 घंटियाँ हैं। यहां से आप पूरे चंबा और रावी नदी को देख सकते हैं। आपको ऐसा लगता है जैसे आप आसमान को छू रहे हैं। (नीचे देखें तस्वीरें)

चामुंडा मंदिर, चंबा

रावी नदी, चम्बा

लक्ष्मी नारायण मंदिर, चंबा
मेरी अगली मंजिल धर्मशाला थी। यह दलाई लामा और तिब्बती शरणार्थियों का घर भी है। यहां के प्रमुख आकर्षण मैकलोडगंज, तिब्बती मठ, सेंट जॉन्ह चर्च, नड्डी झील, दलाई लामा मंदिर, भागसुनाग मंदिर हैं। नाडी झरना बहुत सुंदर है। एक घंटी है जो 100 साल से अधिक पुरानी है। जब घंटी बजती है तो यह एक ध्वनि बनाता है जिसे 18 किलोमीटर दूर सुना जा सकता है। आप गुना देवी मंदिर भी जा सकते हैं जो नड्डी झील से 8 किलोमीटर दूर है। यह पहाड़ के बीच ट्रायंड ट्रेक के माध्यम से है। वहाँ पहुँचने में 3 घंटे लगते हैं और वापस आने में लगभग 2 घंटे। धर्मशाला मेरी आखिरी मंजिल थी। (नीचे पिक्स देखें)

मैक लेओड गंज, धर्मशाला

घंटी सेंट जॉन चर्च, धर्मशाला

नाडी झील, धर्मशाला
अफसोस! मैंने अपनी एकल यात्रा समाप्त की। लेकिन मैंने जो अनुभव किया वह यह है कि हमारे पास भारत में घूमने के लिए बहुत सारी खूबसूरत जगहें हैं जो लुभावनी हैं। हमें बस उन्हें तलाशने की जरूरत है। शुरू में मैं सोलो यात्रा करने में संकोच कर रहा था। मुझे लगा कि मेरे दोस्त सोचेंगे कि मैं पागल हूं। लेकिन मेरा विश्वास करो कि यह मेरे जीवन में सबसे अच्छे फैसलों में से एक था। पूर्ण आनन्द है और कुछ नहीं। दुनिया का अन्वेषण करें, पैसा बनाने से परे जीवन को देखें। यह सरल और सुंदर है। हंसमुख जीवन जिए। मुस्कुराते रहो!!!

मेरी कुल यात्रा का कुल खर्च INR 15000 / - से कम था।

मुझे अपनी यात्रा की कहानी के बारे में अपनी प्रतिक्रिया दें। आशा है आपको इसे पढ़कर अच्छा लगा !!!